top of page

प्यासे पक्षियों को पानी पिलाये आओ इस आदत को संस्कार बनाये। इनिशिएटिव : ट्री रेंजर्स ग्रुप


ट्री रेंजर्स के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य मे एक छोटा सा उपहार।


एक मिट्टी के बर्तन में पानी,


इस गर्मी में चिड़ियों को दें थोड़ी सी छांव और प्यार।




गर्मी का प्रकोप आरंभ होने जा रहा है. इस गर्मी से सिर्फ़ इंसान ही नहीं, बल्कि नन्हें-नन्हें पक्षी भी परेशान हैं. हर साल गर्मी के मौसम में न जाने कितने पक्षी प्यास और हिटस्ट्रोक का शिकार हो कर जान दे देते हैं. हम यदि एक छोटी-सी कोशिश करें, थोड़ी-सी मानवता दिखाएं और अपने घर-ऑफ़िस में आने वाले पक्षियों के लिए पानी और आश्रय का प्रबन्ध करें, तो गर्मी के कारण होने वाली पक्षियों की मौत में काफ़ी कमी आ सकती है.


अपने घर की बालकनी और आंगन में आप पक्षियों के लिए पानी रख सकते हैं. ध्यान रहे कि प्लास्टिक या स्टील के बर्तन में पानी न रखें. धूप में इन बर्तनों का पानी बहुत गर्म हो जाता है. मिट्टी के बर्तन में पानी रखना सबसे अच्छा होता है. इन बर्तनों की नियमित सफ़ाई करते रहें, ताकि पक्षी रोगों से दूर रहें. आप अपने ऑफ़िस में भी अपने सहयोगियों के साथ मिल कर वहां पानी रख सकते हैं, जहां पक्षी आते हों.



आदरणीय नमस्कार।


राजुल ड्रीम सिटी अमखेरा में कार्यरत ट्री रेंजर्स ग्रुप जिसकी स्थापना गत वर्ष अप्रैल 2022 को कॉलोनी के ही मात्र 4 सदस्यों के द्वारा की गई थी, जिसमे 20 से अधिक सक्रिय सदस्य है, अब अपनी पहली वर्षगांठ मनाने जा रहा है । ट्री रेंजर्स ग्रुप को बनाने का मुख्य उद्देश्य हमारी राजुल ड्रीम सिटी कॉलोनी को हरा भरा रखने, सामाजिक सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाने एवं विभिन्न सामाजिक कार्यों को संपादित करने हेतु किया गया है।


ट्री रेंजर्स ग्रुप द्वारा किए गए कार्यों के मुख्य बिंदु -


1. ट्री रेंजर्स ग्रुप ने अपनी शुरुआत मुख्य रूप से पौधारोपण (जिस व्यक्ति का जन्मदिवस होता है उन्हें ट्री रेंजर्स के द्वारा एक पौधा भेंट कर पौधारोपण कराया जाता है),

2. मंदिर प्रांगण में पौधारोपण के साथ किसी अन्य विशिष्ट अवसर पर भी कॉलोनी के निवासियों को पौधा भेंट कर पौधारोपण देना।

3. स्वतंत्रता दिवस / गणतंत्र दिवस के अवसर पर भी नर्सरी गार्डन में भव्य कार्यक्रम !

4. ध्वजारोहण, सांस्कृतिक कार्यक्रम, सायकल यात्रा एवं मेधावी बच्चों का सम्मान करने के उपरांत मिष्ठान वितरित किये गए।

4. ट्री रेंजर्स ग्रुप के तत्वावधान में ही नर्सरी गार्डन में RDC Premier League क्रिकेट टूर्नामेंट का भी अभूतपूर्व एवं अत्यंत सफल आयोजन किया गया !


इसी वर्ष 26 जनवरी 2023 को ट्री रेंजर्स एक बार फिर से आप सब के सामने गणतंत्र दिवस का आयोजन लेकर उपस्थित हुआ एवं हर बार की तरह आप सभी कॉलोनी वासियों ने हमारा उत्साहवर्धन करते हुए हमारे हर कार्यक्रम की तरह इसे भी सफल बनाया।


कॉलोनी के हितों को ध्यानान्तर्गत रखते हुए अपने सामाजिक कार्यों के द्वारा आप सब के सामने नए स्वरूप, नए सदस्यों के साथ उपस्थित हैं।

गत एक वर्ष में कॉलोनी में बहुत कुछ बदला है कुछ नए सदस्य भी कॉलोनी से जुड़ गए हैं किंतु यदि कुछ नहीं बदला है तो वो है ट्री रेंजर्स का कॉलोनी के हितों में कार्य करने हेतु उसी उत्साह एवं तत्परता से कार्यरत रहना।

आशा करते हैं कि आप सभी की शुभकामनाओं और बड़े बुजुर्गों के आशीर्वाद से आगामी भविष्य में भी हम सभी ट्री रेंजर्स इसी उत्साह से कार्य करते रहेंगे

नोट - उक्त कार्यों को करने में ट्री रेंजर्स के द्वारा किसी अन्य कॉलोनीवासियों से किसी भी प्रकार की आर्थिक सहायता नहीं ली गई है। ट्री रेंजर्स ग्रुप एक नॉन प्रॉफिट आर्गेनाईजेशन की तरह कॉलोनी के हितों में कार्य करता है।




आओ हम सब मिलजुल कर पर्यावरण बचाए ।


आपके साथी

टीम ट्री रेंजर्स


हमसे जुड़ने के लिए लिंक में क्लिक करे : https://treerangers.godaddysites.com

Instagram : Rangerstree


Want to read more?

Subscribe to trexpert.co.in to keep reading this exclusive post.

bottom of page