top of page

Jabalpur Best Picnic Spot

Updated: Jul 13, 2023

एमपी टूरिज्म के जबलपुर शहर के आसपास घूमने के लिए कई सारी जगहें मौजूद है, जहां दूर-दूर से लोग प्राकृतिक सौंदर्य के साथ-साथ ऐतिहासिक स्थलों का दीदार करने के लिए आते हैं। वहीं मानसून के समय में सबसे ज्यादा पर्यटक वाटरफॉल घूमना पसंद करते हैं।अगर आप भी इस मानसून कहीं अच्छी जगह और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर जगह पर घूमने जाना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे वाटरफॉल के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको घुमावदार हरियाली से पटा रास्ता और पत्थरों को चीरकर बहता झरना दिखाई देगा। यहां काफी ज्यादा लोग घूमने के लिए आते हैं। ये जगह बेहतरीन जगहों में से एक है। आप उस जगह पर पिकनिक मनाने के लिए जा सकते हैं। चलिए जानते हैं उस जगह के बारे में विस्तार से –

Jabalpur Best Picnic Spot : आर्यावर्त वाटरफॉल

हम जिस जगह की बात कर रहे हैं उसका नाम आर्यावर्त वाटरफॉल है। ये एक अच्छा पिकनिक स्थल होने के साथ ही बेहद शांत और प्राकृतिक वातावरण से घिरा हुआ है। यहां लोग ट्रेकिंग और कैंपिंग करने के लिए सबसे ज्यादा आना पसंद करते हैं। यहां का बहता झरना लोगों का मन मोह लेता है। ये जबलपुर के तिलवारा घाट से करीब 500 मीटर दूर पर मौजूद है। बता दे, जबलपुर से तिलवारा और तिलवारा से पड़ाव चरगांवा रोड घाना गांव होते हुए आर्यावर्त वाटरफॉल जाना पड़ता है।

यहां से आपको कुंड तक पहुंचने में आसानी होती है। शोर-शराबे से दूर यह प्राकृतिक स्थल है आर्यावर्त वाटरफॉल । खास बात ये है कि तिलवारा घाट से आर्यावर्त वाटरफॉल तक का रास्ता बहुत ही खूबसूरत है। लोग सबसे ज्यादा यहां पर्वतमाला हरियाली पर मानसून के समय घूमने आना पसंद करते हैं। कुल मिला कर ये जगह बेहद ही खूबसूरत और प्राकृतिक सौन्दर्य से भरपूर है।

हालांकि बता दे, मानसून के समय आपको ऐसी जगहों पर जाने से पहले कुछ सावधानियों को अच्छे से बरतना पड़ता है। क्योंकि ये जगह जितनी खूबसूरत और आकर्षित है।

 


Follow Us @trexpert_official

bottom of page